Gajar Ka Halwa Recipe In Hindi

Gajar ka Halwa Recipe in Hindi| Carrot Ka Halwa Recipe

Gajar ka Halwa Recipe in Hindi or Carrot Ka Halwa, जिसे गाजर का हलवा भी कहा जाता है, एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो कसा हुआ गाजर, दूध, चीनी और घी से बनाई जाती है।इन सामग्रियों का संयोजन स्वाद और बनावट का एक मिश्रण बनाता है जो Gajar ka Halwa को वास्तव में अनूठा बनाता है।इसे गजरेला भी कहा जाता है,Gajar ka Halwa भारत में बहुत लोकप्रिय मिठाई है।

भारत में ज्यादातर लोग सर्दियों में Gajar ka Halwa बनाना पसंद करते हैं, खासकर ताजी गाजर से।गाजर का चुनाव महत्वपूर्ण है, क्योंकि मीठी और जीवंत लाल गाजर पकवान के समग्र स्वाद में योगदान करती है। कद्दूकस की हुई गाजर की बारीक बनावट समान रूप से पकाने और स्वादों के अवशोषण को सुनिश्चित करती है।यह व्यंजन न केवल अपने स्वर्गीय स्वाद के लिए बल्कि अपने सांस्कृतिक महत्व के लिए भी पसंद किया जाता है, जिसे अक्सर त्योहारों, समारोहों, विशेष रूप से शादियों और पारिवारिक समारोहों के साथ जोड़ा जाता है।

शादी वाले Gajar ka Halwa की तो बात ही अलग होती है। यहां आपके लिए आज़माने के लिए एक सरल नुस्खा दिया गया है,जिसकी मदद से आप शादी जैसा लज़ीज़ Gajar ka Halwa घर पर ही बना सकते हैं।:

Gajar ka Halwa/Carrot Ka Halwaबनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

2 कप कद्दूकस की हुई गाजर
2 कप पूर्ण वसा वाला दूध
1/2 कप चीनी (अपनी मिठास के अनुसार समायोजित करें)
1/4 कप घी (स्पष्ट मक्खन)
1/4 कप कटे हुए मेवे (बादाम, काजू, पिस्ता)
1/4 चम्मच इलायची पाउडर
एक चुटकी केसर के धागे (वैकल्पिक)
गार्निश के लिए किशमिश (वैकल्पिक)

Gajar ka Halwa/Carrot Ka Halwa बनाने की विधि:

गाजर को कद्दूकस कर लीजिये:
गाजर को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए. इसके लिए आप बॉक्स ग्रेटर या फ़ूड प्रोसेसर का उपयोग कर सकते हैं।

गाजर पकाना:
एक भारी तले वाले पैन या कड़ाही में घी गर्म करें। कद्दूकस की हुई गाजर डालें और उन्हें घी में मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक हल्का नरम होने तक भून लें।

दूध डालें:
दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। – गाजर को दूध में मध्यम से धीमी आंच पर पकाएं. पैन के तले में चिपकने से रोकने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें।

उबालना:
गाजर को दूध में तब तक पकने दीजिए जब तक दूध कम और गाढ़ा न हो जाए. इसमें लगभग 30-40 मिनट लग सकते हैं. बीच-बीच में हिलाते रहें.

चीनी मिलाना:
जब गाजर नरम हो जाएं और दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें चीनी डालें और अच्छी तरह मिला लें। धीमी आंच पर तब तक पकाते रहें जब तक कि चीनी घुल न जाए और मिश्रण और गाढ़ा न हो जाए।

स्वाद:
स्वाद के लिए इलायची पाउडर और केसर के धागे (यदि उपयोग कर रहे हैं) मिलाएं। अच्छी तरह से मलाएं।

मेवे और किशमिश:

  • एक अलग पैन में कटे हुए मेवों को थोड़े से घी में सुनहरा होने तक हल्का भून लें. गाजर के मिश्रण में मेवे डालें और कुछ को गार्निश के लिए रख लें। आप चाहें तो किशमिश भी डाल सकते हैं.

अंतिम परिष्करण:
जब तक हलवा गाढ़ा, हलवा जैसा न हो जाए और मिश्रण से घी अलग न होने लगे तब तक हिलाते और पकाते रहें।

अब Gajar ka Halwa काजू और सूखे मेवे से सजा कर परोसें:


बचे हुए मेवों से सजाएँ और गरमागरम परोसें। Gajar ka Halwa का आनंद अकेले या एक स्कूप वेनिला आइसक्रीम के साथ लिया जा सकता है।

अपने स्वादिष्ट घर का बना Gajar ka Halwa का आनंद लें!

Also Read : भुने चने  के आश्चर्यजनक फायदों के लिए रोजाना इसका सेवन शुरू

Q. 1 किलो गाजर के हलवे में कितनी चीनी डालनी चाहिए?

Ans:1 किलो गाजर का हलवा बनाने के लिए आवश्यक चीनी की मात्रा व्यक्तिगत पसंद और गाजर की मिठास के आधार पर भिन्न हो सकती है। हालाँकि, एक किलोग्राम कद्दूकस की हुई गाजर के लिए सामान्य अनुपात लगभग 200 से 250 ग्राम चीनी है।

Q.गाजर का हलवा कितने दिन तक खराब नहीं होता है?

Ans:गाजर का हलवा 3 दिन तक खाया जा सकता है और अगर आप इसको फ्रिज में रख दे तो आप इसको 10-12 दिन तक आराम से खा सकते हैं।

Q.गाजर का हलवा ज्यादा मीठा हो तो क्या करें?

Ans:नींबू के रस की थोड़ी मात्रा मिठास को कम करने और विपरीत तीखापन जोड़ने में मदद कर सकती है। एक चम्मच नींबू का रस डालकर शुरू करें, स्वाद लें और आवश्यकतानुसार समायोजित करें। यदि यह अधिक मीठा हो जाता है तो इससे आपके हलवे की मिठास कम हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *